Monday 25 July 2016

                                                     सितारा क्रिकेटर रविचन्‍द्रन अश्विन

एंटिगुआ में वेस्‍टइंडीज को एक पारी और 92 रन से टेस्‍ट के चौथे दिन ही हराने में मुख्‍य हीरो रहे रविचन्‍द्रन अश्विन ने अपना आलराउंड प्रदर्शन दिखाते हुए पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में सात विकेट झटक कर एक ओर भारत की एशिया के बाहर सबसे बड़ी जीत की इबारत लिख दी, वहीं दूसरी ओर वेस्‍टइंडीज में सफलतम भारतीय गेंदबाज भी बन गए। अश्विन भारत के एक मात्र गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने किसी मैच में सात विकेट लिए हों और शतक भी जड़ा हो। इस प्रकार के कारनामे करने वाले वे विश्‍व के तीसरे खिलाड़ी हैं। जैक ग्रेगरी और इयान बाथम ने यह कारनामा इनसे पहले किया था। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ यह उनकी तीसरी सेंच्‍युरी थी।
सन् 2011-2012 के सत्र में रविचन्‍द्रन अश्विन ने जब टेस्‍ट क्रिकेट का आगाज़ किया था, तब ''ज्‍योतिष सागर'' ने इन्‍हें ''सितारा क्रिकेटर'' की संज्ञा दी थी। पिछले पॉंच वर्षों में उनका प्रदर्शन सितारा क्रिकेटर की भॉंति ही रहा है। टेस्‍ट क्रिकेट में ये विश्‍व के पहली वरीयता प्राप्‍त ऑलराउंडर हैं।
रविचन्‍द्रन अश्विन की कुण्‍डली में चन्‍द्र-गुरु की युति श्रेष्‍ठ गजकेसरीयोग बना रही है, वहीं उच्‍चराशिस्‍थ बुध सूर्य से युत होकर बुधादित्‍य योग का निर्माण कर रहा है। चन्‍द्रमा से तृतीय-दशम भाव का स्‍वामी मंगल एकादश भाव में स्थित होकर खेलों में सफलता को सुनिश्चित कर रहा है, वहीं भाग्‍य भाव का स्‍वामी शुक्र भाग्‍य भाव में स्‍वराशिस्‍थ है और कालसर्प के दुष्‍प्रभाव को काफी हद तक दूर कर रहा है।

No comments:

Post a Comment